विराट कोहली ने आईपीएल 2024 के पहले मैच में एक और इतिहास रच दिया। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलते हुए विराट ने टी20 क्रिकेट में 12,000 रन पूरे कर लिए। इस तरह वह ऐसा करने वाले भारत के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए। इससे पहले क्रिस गेल, शोएब मलिक, कीरोन पोलार्ड, एलेक्स हेल्स और डेविड वॉर्नर ही टी20 में 12,000 रन बना पाए थे।

क्यों खास है विराट कोहली की ये उपलब्धि ?

विराट के लिए यह उपलब्धि काफी खास है क्योंकि उन्होंने इसे सिर्फ 360 पारियों में हासिल किया है। सबसे तेज 12 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड गेल के नाम है जिन्होंने 345 पारियों में ही यह मुकाम हासिल कर लिया था। विराट गेल के इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए लेकिन फिर भी उनकी यह उपलब्धि शानदार है।

विराट कोहली आईपीएल में एक दिग्गज बल्लेबाज रहे हैं। आईपीएल के शुरुआती सालों से ही विराट ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने आरसीबी की तरफ से खेलते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

virat-kohli-ipl

2008 में आरसीबी से जुड़ने के बाद से लेकर अब तक विराट आईपीएल में 6,624 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 42 अर्धशतक लगाए हैं। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट चौथे नंबर पर हैं। इसके अलावा वह आईपीएल इतिहास में एकल पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने (973 रन) का रिकॉर्ड भी अपने नाम रखते हैं।

(यह भी पढ़े: IPL 2024: सभी टीम की पूरी Team List, IPL 2024 Squad )

विराट के आईपीएल करियर की शुरुआत कुछ खास नहीं थी लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से लोगों का दिल जीत लिया। 2013 सीजन उनके करियर की शुरुआत का बड़ा मुकाम रहा जब उन्होंने 58.88 की शानदार स्ट्राइक रेट से 634 रन बनाए थे। 2016 में उन्होंने 973 रन बनाकर एकल सीजन का सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

virat-kohli-rcb-ipl

विराट का प्रदर्शन किसी और से कम नहीं रहा है लेकिन आरसीबी को आईपीएल खिताब जीतने में अब तक सफलता नहीं मिल पाई है। 2009, 2011, 2016 और 2022 में आरसीबी प्लेऑफ तक पहुंची लेकिन खिताब जीतने से चूक गई। विराट ने 2013 से 2021 तक आरसीबी की कप्तानी भी संभाली लेकिन खिताब नहीं जीत पाए।

विराट-कोहली-ipl_csk_vs_rcb

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलने में विराट का प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है। उन्होंने अब तक चेन्नई के खिलाफ 1,006 रन बना लिए हैं और ऐसा करने वाले वह छठे बल्लेबाज बन गए हैं। विराट के अलावा डेविड वॉर्नर दो टीमों के खिलाफ हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं।

(यह भी पढ़े: David Warner: क्रिकेट के उस्ताद को शानदार विदाई )

आईपीएल 2024 के पहले मैच में विराट की पारी छोटी रही लेकिन उन्होंने इतिहास रच दिया। विराट अब भी बल्लेबाजी कर रहे हैं और आईपीएल में उनके रिकॉर्ड आगे और भी बढ़ने की उम्मीद है। करियर के अंतिम चरण में विराट आखिरी बार आईपीएल खिताब जीतकर अपना करियर पूरा करना चाहेंगे।